ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

12 दिवसीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम बिहटा में आयोजित

पटना। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन के तहत आपदा प्रभावित लोगों के सेवा एवम सहायता के लिए आपदा मित्रों का 12 दिवसीय प्रशिक्षण बिहटा के नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान में प्रारंभ हुआ ।इस प्रशिक्षण में पश्चिम चंपारण के 100 नवयुवकों को प्राकृतिक आपदा एवं मानव कृत आपदा से बचाव के विभिन्न गुर बताए गए।3 जुलाई से प्रारंभ हुआ या प्रशिक्षण 14 जुलाई तक चलेगा।
प्रशिक्षण के दूसरे दिन नागरिक सुरक्षा कोर पटना के चीफ वार्डन एवं वरीय प्रशिक्षक विजय कुमार सिंह उर्फ श्याम नाथ सिंह द्वारा आपदा मित्रों को आधुनिक युद्ध एवं राष्ट्रीय सुरक्षा पर विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही आपदा के समय आपदा मित्रों के दायित्व के बारे में विस्तार से बताएं गया। एस डी आर एफ के सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर गणेश ओझा को इस प्रशिक्षण का प्रशिक्षण प्रभारी बनाया गया है। नागरिक सुरक्षा निदेशालय के पुलिस महानिदेशक सह असैनिक सुरक्षा आयुक्त नीरज कुमार सिन्हा के निर्देशन में नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय इस प्रशिक्षण की देख रेख कर रहा है। सहायक प्रशिक्षक दिनेश कुमार ने आपदा मित्रों को उनके दायित्व और कर्तव्य के बारे में जानकारी दी।
एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर कपिल देव यादव ने बाढ़ से बचाव और बाढ़ के बारे में विशेष जानकारी दी।जबकि प्रशिक्षक संतोष कुमार ने प्रायोगिक उपाय बताएं। प्रशिक्षक रमन कुमार ने राफ्ट बनाने की सामग्री उनके प्रयोग के तरीके की जानकारी दें। एसडीआरएफ के हवलदार सत्येंद्र कुमार ने बाढ़ में डूबे व्यक्ति को पानी से निकालने के बाद प्राथमिक उपचार के बारे में बताया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.