ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

LIC से जुड़ी 4 बड़ी बातें, कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करने का है इरादा तो पहले इन्हें जान लें


LIC IPO भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को बाजार में लाने के लिए रविवार को पूंजी बाजार नियामक सेबी के समक्ष दस्तावेजों का मसौदा (डीआरएचपी) दाखिल किया। कंपनी की एंबेडेड वैल्यू 5.39 लाख करोड़ रुपये (72 बिलियन डॉलर) आंकी गई है।

नई दिल्ली, रॉयटर्स। भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को बाजार में लाने के लिए रविवार को पूंजी बाजार नियामक सेबी के समक्ष दस्तावेजों का मसौदा (डीआरएचपी) दाखिल किया। कंपनी की एंबेडेड वैल्यू 5.39 लाख करोड़ रुपये (72 बिलियन डॉलर) आंकी गई है। एंबेडेड वैल्यू जीवन बीमा कंपनियों में भविष्य के नकदी प्रवाह का एक प्रमुख पैमाना है। ऐसे में चलिए, कंपनी के आईपीओ के बाजार में आने से पहले इसके बारे में कुछ प्रमुख बातें जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें: पॉप्युलर गेम Garena Free Fire समेत 53 चीनी ऐप हुए बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

परिसंपत्तियां

30 सितंबर, 2021 तक एलआईसी की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 39.56 ट्रिलियन रुपये थी। यह एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सभी निजी जीवन बीमा कंपनियों के कुल एयूएम के तीन गुना से भी अधिक थी। सबसे बड़े घरेलू संस्थागत निवेशक एलआईसी ने अपने एयूएम का 25% इक्विटी में निवेश किया है।

मुकाबला

ये भी पढ़ें: Mutual Funds और Equity में निवेश को लेकर कैसी हो आपकी योजना, जानें एक्सपर्ट की राय

निजी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा के बीच भी LIC अपनी बाजार हिस्सेदारी 66% पर बनाए रखने में सक्षम है। हालांकि, कुछ अन्य कंपनियों की तुलना में नया कारोबार धीमी गति से बढ़ रहा है। मार्च 2021 को समाप्त वर्ष में एलआईसी के सकल लिखित प्रीमियम में 6.30% की वृद्धि हुई, जबकि एसबीआई लाइफ के 24% और एचडीएफसी लाइफ के 18% बढ़े। एसबीआई लाइफ के 20% और एचडीएफसी लाइफ के 26.10% की तुलना में एलआईसी का नया व्यापार मार्जिन 9.90% था।

पॉलिसीधारक और एजेंट

एलआईसी के पास 283 मिलियन पॉलिसीधारक हैं और 1.35 मिलियन पंजीकृत एजेंटों के साथ देश में सबसे बड़ा एजेंट नेटवर्क है। आईपीओ में, फर्म पॉलिसीधारकों के लिए शेयरों का एक निश्चित प्रतिशत भी निर्धारित करेगी, जो ऑफर साइज के 10% से अधिक नहीं होगा जबकि कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा इक्विटी शेयर पूंजी के 5% से अधिक नहीं होगा। मार्च 2021 के अंत तक एलआईसी ने 114,498 लोगों को रोजगार दिया।

जोखिम

ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में बीमा दिग्गज ने कुछ जोखिमों को चिह्नित किया है, जैसे कि भविष्य में इसे अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता हो सकती है और यह गारंटी नहीं दे सकता है कि यह उस पूंजी को “स्वीकार्य शर्तों पर या बिल्कुल भी” जमा करने में सक्षम होगा। फाइलिंग के अनुसार, एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में अतिरिक्त पूंजी लगाने की भी आवश्यकता हो सकती है, जिससे इसकी बैलेंस शीट पर और दबाव पड़ सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.