ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

नवीनतम नाट्य प्रस्तुति “बिदेशिया” मंचित । ।

पटना। महिला एवं बाल सेवा मंच के नवीनतम नाटक प्रस्तुति “विदेशिया”का मंचन पूर्वी गांधी मैदान स्थित कालिदास रंगालय के शकुंतला प्रेक्षागृह में किया गया। सांस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से नाटक मंचित किया गया, जिसके दर्शकों ने अच्छा लुफ्त उठाया। नाटक के आरंभ में अतिथियों का स्वागत वरिष्ठ रंगकर्मी अरुण कुमार सिन्हा एवं अमिय नाथ चटर्जी ने किया इस नाटक का उद्घाटन बिहार के कला संस्कृति पुरुष व वरिष्ठ पत्रकार विश्वमोहन चौधरी”सन्त” ने किया।
नाटक का लेखक भोजपुरी सेक्स्पियर है भिखारी ठाकुर और निर्देशक थे कृष्ण जी शर्मा उर्फ शालीमार। जिन्हें बिहार ही नहीं बैंकॉक, दुबई में भी सम्मानित किया गया। नाटक के सह निर्देशिका फिल्म कलाकार ज्योति पांडे और अंशिका सिंह थी।
मंचित इस नाटक के लेखक शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर के अनुपम कृति विदेशिया।इस नाटक में ठाकुर जी ने विरह वेदना को प्रदर्शित किया है। इस नाटक में 5 मुख्य पात्र हैं विदेशी अंबुज कुमार,प्यारी धनिया आकांक्षा दो ,सुंदरी पल्लवी प्रियदर्शनी तीन,बटोही वीरेंद्र कुमार ओझा चारऔर पांचवा सूत्रधार अनिल कुमार ने सबको बांधे रखा।
विदेशिया में विदेशी अपनी गांव की पत्नी धनिया को छोड़कर या झूठ बोलकर कमाने का बहाना बनाकर परदेस कोलकाता चला जाता है और वही जाकर एक और स्त्री से शादी कर लेती है। गांव की प्यारी धनिया को कोई खोज खबर नहीं लेता है धनिया गांव में अकेले जिंदगी बिताती है तभी एक दिन एक बटोही से मुलाकात होती है।जो कमाने के लिए कोलकाता जा रहा है उसी से विनती करके कहती है कि कैसे करके भी उसके पति विदेशी को साथ लेते आए खोजकर। बटोही कोलकाता जाकर विदेशी को मिलकर धनिया का दुख दर्द सुनाता है।यह सुनकर विदेशी बेचैन हो जाता है, फिर सुंदरी को धोखा देकर धनिया के पास गांव चला आता है।सुंदरी अकेले पाकर असुरक्षित महसूस करती है।
अतः वह भी पीछे से विदेशी के घर आ जाता है। धनिया को विदेशी बता देता है कि यही कोलकाता वाली पत्नी है,धनिया विदेशी को लौटने से खुश है। इसलिए सुंदर को अपना लेती है। फिर तीनों के साथ रहने लगते हैं। यही है विदेशिया का तमाशा इस कहानी में।
सूत्रधार की भूमिका में अनिल सिंह, विदेशी अंबुज कुमार, धनिया आकांक्षा प्रियदर्शी,सुंदरी पल्लवी प्रियदर्शनी, बटोही वीरेंद्र कुमार ओझा, त्रिभुवन यादव, संगीत परमानंद प्रेमी,ज्योति मिश्रा,नवीन पांडे और सुमन कुमार समाजी की भूमिका में अच्छा किया। लालजी प्रसाद प्रकाश व्यवस्था, वस्त्र व्यवस्था कुंदन कुमार प्रॉपर्टीज राहुल कुमार थे।इस अवसर पर कई कलाकारों को अतिथियों के हाथों सम्मानित भी किया गया।
इस नाटक को भारतीय कला जगत के दो महानतम शख्सियत राष्ट्रकवि रविंद्र नाथ ठाकुर और स्वर कोकिला लता मंगेशकर को समर्पित था।
सब मिलाकर यह प्रस्तुति सांस्कृति मंत्रालय के जी जाएगी जिससे दर्शकों ने काफी मनोरंजन किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.