ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

लिटिल गाजा’: बंधकों को बचाने और हमास के खात्मे के लिए, इजरायली सैनिक हमास पर जमीनी हमले का ले रहे प्रशिक्षण

 प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि इजराइल गाजा पट्टी में जमीनी हमला करने की अपनी योजना पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमास को “खत्म” करने और बंदियों को छुड़ाने के लिए जमीनी हमले के समय के बारे में निर्णय युद्ध कैबिनेट और सेना द्वारा निर्धारित किया जाएगा। लेकिन अब आक्रमण नज़दीक दिखने के साथ, इजरायली सैनिकों ने पहले से ही “युद्धक्षेत्र को तैयार करना” शुरू कर दिया है। सेना ने कहा कि इजरायली सैनिकों और टैंकों ने गुरुवार रात उत्तरी गाजा में एक संक्षिप्त जमीनी हमला किया, जिसमें कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया गया।

7 अक्टूबर को, गाजा से बड़ी संख्या में हमास आतंकवादियों ने इज़राइल पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप 1,400 लोग मारे गए, मुख्य रूप से नागरिक। इसके अतिरिक्त, आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, 222 का अपहरण कर लिया गया। माना जाता है कि गाजा में चल रहे इजरायली हवाई हमलों में हजारों लोग मारे गए हैं, अगर गाजा के आसपास एकत्रित इजरायली सेना ने जमीनी आक्रमण शुरू किया तो मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य वैश्विक नेताओं ने सार्वजनिक रूप से हमास पर निशाना साधते हुए इज़राइल से निर्दोष लोगों की जान की रक्षा करने और युद्धकालीन कानूनों का पालन करने का आग्रह किया है। बिडेन ने निजी तौर पर इज़राइल को किसी भी जमीनी हमले से पहले बंधकों को छुड़ाने का प्रयास करने की सलाह भी दी है।

“लिटिल गाज़ा” इजरायली सैनिकों के लिए सुविधा
दक्षिणी इज़राइल के सूखे मैदानों में एक महत्वपूर्ण सैन्य अभ्यास चल रहा है। इज़रायली सेना ने नेगेव रेगिस्तान में एक नकली फ़िलिस्तीनी गाँव का निर्माण किया है, जिसे उपयुक्त नाम “लिटिल गाज़ा” दिया गया है। यह सुविधा इजरायली सैनिकों के लिए एक अभ्यास मैदान के रूप में कार्य करती है, जो उन्हें गाजा पट्टी की विशेषता वाली तंग गलियों और जटिल सुरंग प्रणालियों में संभावित युद्ध सिनेरियो के लिए तैयार करती है।

हाल ही में, सैनिकों के एक समूह ने गाँव पर आक्रमण का नकल करते हुए एक अभ्यास में भाग लिया। जैसे ही वे भूलभुलैया जैसी सड़कों पर चले, उन्हें वास्तविक गाजा की याद दिलाने वाली संरचनाओं का सामना करना पड़ा: ऊंची मीनारों वाली मस्जिदें, भित्तिचित्रों से सजे सफेद घर, और नकली नागरिक। इस अभ्यास में उनके प्रतियोगी हमास आतंकवादियों के वेश में व्यक्ति थे। सैनिकों ने खतरों की पहचान करने और उन्हें बेअसर करने से लेकर घायल साथियों को निकालने तक विभिन्न युद्ध तकनीकों का अभ्यास किया।

“लिटिल गाजा” शहरी युद्ध के लिए इजरायली सेना की तैयारी का यह एक बड़ा प्रमाण है। 2006 में स्थापित, यह सुविधा, जिसे आधिकारिक तौर पर शहरी अभ्यास केंद्र के रूप में जाना जाता है, गाजा पट्टी के शहरी वातावरण को दोहराने के लिए डिज़ाइन की गई 600 संरचनाओं से सजा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली रक्षा बलों के पास भी एक ऐसी ही सुविधा है जो लेबनानी शहर का नकल करती है। “लिटिल गाजा” के निकट एक बेस है जिसमें पैराट्रूपर्स, टैंक, पैदल सेना और अन्य नियमित सेना इकाइयों सहित हजारों आरक्षित सैनिक रहते हैं। शहरी युद्ध अत्यंत चुनौतीपूर्ण है, और गाजा, अपनी जटिल सुरंग प्रणालियों और शहरी लैंडस्केप के साथ, अनोखी चुनौतियाँ को प्रस्तुत करती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.