ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

टूटी झोपड़ी में रहने वाली 95 वर्ष की ‘अम्मा’ की एक जुबान पर हो जाता है विधायकों की हार-जीत का फैसला

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव बेहद करीब है, जिसके चलते सभी की नजर होने वाले चुनावों पर बनी हुई है। इन चुनावों के नतीजों पर ही आने वाला भविष्य तय होगा, लेकिन जूही कोठी गांव में एक ऐसी बुर्जुग महिला है, जो कि विधायकों की जीत-हार का फैसला खुद करती है। जूही कोठी गांव में वोट देने पर किसी से जोर-जबरदस्ती नहीं की जाती। सभी आदिवासी लोग दुइजी अम्मा की सेवा और समर्पण के कारण उनकी हर बात मानते हैं।

जानकारी के अनुसार जूही कोठी गांव बार विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है, यह आदिवासी बाहुल्य सभा क्षेत्र है। जहां 95 वर्ष की दुइजी अम्मा रहती है। दुइजी अम्मा कोल समुदाय की हैं, जो इलाके का सबसे बड़ा आदिवासी समुदाय है। अम्मा टूटी झोपड़ी में अपने परिवार के 20 लोगों को साथ रहती है। जिसमें से 4 लड़के और 5 लड़कियां हैं। वे जंगल से ताड़ और खजूर के पत्ते लाकर उनसे झाड़ू बनाती हैं और पड़ोस के गांव में बेचती हैं। उन्होंने 20 साल तक गरीबों के लिए लड़ाई लड़ी और जिसके बाद अम्मा ने एक स्कूल को 6 साल तक चलाया। अम्मा गांव वालों को झगड़ों का समाधान करती है। जिससे गांव वालों का अम्मा के प्रति प्रेम बढ़ गया। उसके बाद से अम्मा जिसे चुनती हैं गांव के वोटर उसी को वोट देते हैं।

वहीं चुनाव के समय में सभी नेता जूही कोठी में आते हैं। जहां वे प्रचार के लिए अम्मा को अपने साथ लेकर जाते है। वे सभी से मिलती है और स्वागत करती है। अब के समय में दुईजी अम्मा बेड पर पड़ी हुई हैं। जिसके बाद गांव वालों का प्रेम अम्मा के प्रति बना हुआ है। निजी चैनल से अम्मा से बातचीत के दौरान पता चला है कि इस बार भी बारा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी की ही जीत होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.