ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

प्रति आइडिया रु. 15 लाख तक के अनुदान

पटना। बिहार की राजधानी पटना के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कार्यालय के सभागार में किया गया।प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान निदेशक प्रदीप कुमार, आईईडीएस द्वारा एमएसएमई सैक्टर के विकास के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए मीडिया से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि आप इन योजनाओं का राज्य के अधिक से अधिक उद्यमिओं द्वारा लाभ उठाने हेतु बृहद प्रचार प्रसार में मीडिया कवरेज के माध्यम से सहयोग करें। एमएसएमई इन्नोवेटिव स्कीम के अंतर्गत नए बिजनस आइडिया को संपोषित करने, उसके प्रोटोटाइप को डेवेलप करने एवं उस उत्पाद पर एमएसएमई इकाई स्थापित करने के लिए होस्ट इंस्टीट्यूट के माध्यम से मंत्रालय से होस्ट इंस्टीट्यूट कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए रु. 1 करोड़ एवं नए आइडिया को विकसित करने के लिए प्रति आइडिया रु. 15 लाख तक के अनुदान का प्रावधान है।
वहीं इस मौके पर निदेशक ने बताया कि सरकार द्वारा एकल इस्तेमाल प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के उपरांत इस क्षेत्र में उद्यमिओं हेतु उत्पन्न नए अवसर को ध्यान में रखकर इस कार्यालय द्वारा डीएससीआरडी, पटना के सहयोग से 6 हफ्ते का एक ट्रेनिंग प्रोग्राम “ईएसडीपी ऑन बायोप्लास्टिक मैनुफेक्चुरिंग” विषय पर 17 जनवरी से 28 फरवरी तक इस कार्यालय के ट्रेनिंग हाल में आयोजित किया जा रहा है। इस ट्रेनिंग में इस सैक्टर से विभिन्न प्रतिष्ठित फैकल्टी, उद्यमियों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनिंग में 30 प्रतिभागियों को “प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.