ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

रूसी रेडियो स्टेशनों पर चला पुतिन का फर्जी संदेश क्रेमलिन ने हैकिंग का लगाया आरोप

रूस ने सोमवार को आरोप लगाया कि देश के कई रेडियो स्टेशनों को हैक कर लिया गया और उन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फर्जी भाषण चलाया गया। इस भाषण में कीव से सैनिकों के हमले और यूक्रेन की सीमा से लगे तीन क्षेत्रों में आपातकालीन उपायों की घोषणा की गई थी। हैकिंग का ये मामला उस वक्त सामने आया है जब दक्षिण-पश्चिमी बेलगोरोद में घुसपैठ की कोशिशों के बीच रूसी और यूक्रेनी सेनाओं के बीच जमकर गोलाबारी हुई है। वहीं यूक्रेन ने भी दावा किया था कि वह रूस के खिलाफ एक लंबे जवाबी हमले की तैयारी कर रहा है। एमआईआर रेडियो स्टेशन ने कहा कि ये हैकिंग, जो पूरी तरह से नकली और उकसाने वाली थी, लगभग 40 मिनट तक चली।

क्या था संदेश?

ये नकली संदेश सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी समर्थन और नाटो द्वारा मिले हथियारों से पूरी तरह लैस यूक्रेनी सैनिकों ने सीमावर्ती कुर्स्क, बेलगोरोड और ब्रांस्क क्षेत्रों पर जबरदस्त आक्रमण किया है। राष्ट्रपति पुतिन से मिलते-जुलते आवाज में प्रसारित इस संदेश में इन तीन क्षेत्रों में मार्शल लॉ लगाने और नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर हटाने की घोषणा की गई है।

क्रेमलिन का जवाब

राज्य द्वारा संचालित एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यहवास्तव में एक हैक था और स्थिति पूरी तरह काबू में है। वहीं बेलगोरोद क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र ने भी कहा कि ये संदेश पूरी तरह नकली था और इसका उद्देश्य शांतिपूर्ण बेलगोरोद के निवासियों में आतंक फैलाना था। बेलगोरोद के पड़ोसी वोरोनिश क्षेत्र ने भी अपने निवासियों को रेडियो प्रसारण में हैकिंग की चेतावनी देते हुए कहा कि चिंता करने की कोई वजह नहीं है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.