ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

‘कक्का’ जी ने केंद्रीय कृषि मंत्री को लिया आड़े हाथ, बोले- मांगे पूरी नहीं हुई तो UP अगला मिशन होगा

इंदौर: तीनों किसान बिल वापिस होने और किसान आंदोलन खत्म होने के बाद इंदौर पहुंचे राष्ट्रीय किसान महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार कक्काजी पांच दिवसीय मध्यप्रदेश दौरे पर है। कक्काजी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के लिए कसा तंज, साथ ही प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल को बताया झूठा, साथ ही आने वाले समय मे अगर हमारी मांगे नहीं मानी तो उत्तरप्रदेश चुनाव में हम कूच करने से भी नही चुकने वाले। किसान आने वाले 5 राज्यों के चुनाव में किसको भी वोट दे हमें उसे कोई मतलब नहीं है।

मध्यप्रदेश दौरे के दौरान वे कई किसानों से चर्चा करते हुए किसानों की  समस्याओं को जानेंगे। इसी दौरे के दौरान  इंदौर पहुंचे जहाँ रीगल स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और मीडिया से चर्चा करते हुए किसान आंदोलन को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पर जमकर निशाना साधा। जब उनसे पूछा गया कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिल वापिस लाने का बोला रहे है तो उन्होंने कहा की वह इस प्रकार के विवादित बयान देते रहते हैं। उनसे 11 बार हमारी बात हुई। उन्हें तो कोई अधिकारी ही नहीं है और आगे बढ़ेंगे कैसे बढ़ेंगे वो हम भी देखेंगे। हम 703 किसानों की शाहदत दे चुके हैं, तो 378 दिन आंदोलन चला सकते हैं। हमे लगता है की कोई भी सरकार भारत को आने वाली या वर्तमान सरकार किसानों के मामले में निर्णय लेने के पहले कई बार विचार करना होगा। किसानों से किये गए वादों को लेकर कहा गया की अगर कोई भी सरकार वादों से मुकरती है तो हमें मिशन यूपी जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि सरकार किये गए वादों को लिखित में दे चुकी है वही सभी प्रकरणों को वापस लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

किसान नेता कक्का जी ने कहा की हमारा आंदोलन हमेशा गैर राजनीतिक रहा है मेरी तरफ से आंदोलन शुरू करने से पहले तीन बातों पर विचार किया गया था। पहला इस आंदोलन का नाम संयुक्त किसान मोर्चा रहेगा, आंदोलन गांधीवादी रहेगा, और आंदोलन के मंच पर किसी भी राजनीतिक पार्टी को जगह नहीं दी जाएगी। किसान जिस सरकार को वोट देना चाहे दे सकता है। मध्यप्रदेश में किसानों को खाद को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा की लगातार कृषि मंत्री झूठ बोल रहे है मध्यप्रदेश में 20 लाख मैट्रिक टन खाद किसानों को चाहिए। जबकि 11 लाख कुल मिला है। ये विधानसभा में उन्होंने स्वीकार किया है, केंद्र और राज्य में भी सरकार भाजपा की है इसके बावजूद भी खाद की सप्लाई करने में सरकार अक्षम है ये काफी शर्मनाक है। वहीं कालीचरण के गांधीजी के बयान को लेकर कहा की उनका बयांन दुखद है। गांधीजी के देश में इस उन्हें राष्ट्रपिता उनको कहा गया है। उनके लिए जो अशब्द कहे जा रहे है उसकी में घोर निंदा करता हूं। किसानों के हितैषी कक्काजी जी ने इंदौर में कई बड़े भाजपा नेताओं पर निशाना साधा और अपनी बात मीडिया के माध्यम से उन नेताओं तक पहुचाने का प्रयास किया है। देखना होगा कि अब सरकार में बैठे भाजपा नेताओं का क्या जवाब इस ओर होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.