ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

एक ही वेबसाइट से बुक कर किए जा सकेंगे देशभर के पार्कों के लिए टिकट

 भोपाल। मध्य प्रदेश का कान्हा, पेंच, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व हो या फिर उत्तराखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक का कोई संरक्षित क्षेत्र, इनके टिकट बुक कराने के लिए पर्यटकों को अलग-अलग वेबसाइटों पर जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

तैयार हो रही है वेबसाइट

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) देश के सभी संरक्षित क्षेत्रों में सफारी और पर्यटन के लिए एकीकृत बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वेबसाइट बनवा रहा है। यह अक्टूबर में शुरू होने की उम्मीद है। हाल ही में भोपाल में आयोजित एनटीसीए की बैठक में इस पर सहमति बनी है।

ऐसे बुक किए जा सकेंगे टिकट

मध्य प्रदेश में टाइगर रिजर्व में सफारी के लिए पर्यटक एमपी आनलाइन और पर्यटन विभाग की वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं। जबकि दूसरे राज्य के संरक्षित क्षेत्र की सैर के लिए संबंधित पार्क की वेबसाइट पर जाना पड़ता है। एनटीसीए की बैठक में इस पर मंथन हुआ।

पर्यटकों को होगी सुविधा

विशेषज्ञों ने कहा कि अलग-अलग पार्क की वेबसाइट खोलने और टिकट बुक कराने की प्रक्रिया में पर्यटक परेशान होते हैं। वे आसानी के लिए दूसरे विकल्प तलाशने लगते हैं। पर्यटकों की सहजता के लिए देशभर के संरक्षित क्षेत्रों के टिकट बुक करने के लिए एकीकृत वेबसाइट पर सहमति बनाई गई।

सभी टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क रहेंगे

एनटीसीए की प्रस्तावित वेबसाइट में देश के सभी टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क रहेंगे। इसके अलावा प्रमुख अभयारण्यों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इनमें से किसी में भी जाने के लिए एक ही स्थान से टिकट बुक कराए जा सकेंगे।

अक्टूबर में वेबसाइट शुरू होने की संभावना

वर्षा के मौसम में एक जुलाई से तीन माह तक संरक्षित क्षेत्रों में पर्यटन बंद कर दिया जाता है, यह वन्य प्राणियों का ब्रीडिंग पीरियड माना जाता है। फिर एक अक्टूबर को पार्क खुलते हैं। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर में यह वेबसाइट शुरू हो जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में छह टाइगर रिजर्व और 10 नेशनल पार्क हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में 24 लाख से अधिक पर्यटकों ने इनकी सैर की है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.