ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मप्र सरकार ने महिलाओं के बैंक खातों में शगुन का एक-एक रुपया डाला 10 जून को जबलपुर में मुख्य कार्यक्रम

भोपाल। लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के अंतर्गत मध्‍य सरकार (Government of Madhya Pradesh) 10 जून को प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख छह हजार 145 महिलाओं (बहनों) के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये जमा कराएगी।

दस जून को जबलपुर में मुख्‍य कार्यक्रम

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 जून को जबलपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में एक क्लिक पर यह राशि जमा कराएंगे। सरकार ने लाड़ली बहना योजना में पात्र एक करोड़ 15 लाख महिलाओं के बैंक खातों में शगुन के एक-एक रुपये जमा कराकर तस्दीक कर ली है कि संबंधित खातों में राशि जमा करने में कोई तकनीकी समस्या तो नहीं है। हालांकि ऐसी भी सूचना है कि कुछ महिलाओं के खाते में एक रुपये नहीं पहुंचे हैं, वे तनाव में हैं और आंगनबाड़ी केंद्रों, शहरों में वार्ड कार्यालयों के चक्कर लगा रही हैं।

एक करोड़ 25 लाख छह हजार 145 महिलाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पांच मार्च को योजना की घोषणा की थी और 25 मार्च से 30 अप्रैल तक योजना के आवेदन भरे गए। एक करोड़ 25 लाख छह हजार 145 महिलाएं योजना के लिए पात्र पाई गई हैं। इनके बैंक खातों में इस माह से हर 10 तारीख को एक हजार रुपये जमा कराए जाएंगे।

80 प्रतिशत खातों में राशि पहुंच गई

महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त डा रामराव भोसले बताते हैं कि एक करोड़ 15 लाख महिलाओं के बैंक खातों में राशि डालकर देखी है, इसमें से 80 प्रतिशत खातों में राशि पहुंच गई है। शेष में राशि पहुंच रही है। दरअसल, इनमें से कुछ स्थानीय और छोटे बैंक हैं, जिनमें कई स्टेप के बाद राशि पहुंचती है। बता दें कि दो लाख महिलाओं के आवेदनों पर आपत्ति आई थी, इनमें से 26 हजार आवेदन रोके गए हैं।

लाड़ली बहना पोर्टल पर देख सकते हैं नाम

यदि आपके बैंक खाते में अब तक एक रुपये नहीं आए हैं, तो लाड़ली बहना पोर्टल पर पात्र महिलाओं की सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इसके अलावा बैंक जाकर भी पता कर सकते हैं। सरकार के निर्देश पर रविवार को भी बैंक खुले रहे और अगले छह दिन खुले रहेंगे।

आधार नंबर डालकर भी देख सकते हैं

राशि जमा करने में आ रही समस्या के लिए बैंक कर्मचारियों से तकनीकी सहायता ली जा रही है। इसके अलावा uidi वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर डालकर यह भी देखा जा सकता है कि जिस बैंक खाते में आप राशि आने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वह आधार से लिंक भी है या नहीं। डा भोसले बताते हैं कि ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिनमें राशि पहले से आधार से लिंक खाते में जा रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.