ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ओबीसी आरक्षण पर उद्धव सरकार को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षित सीटों को समान्य सीट अधिसूचित करने का दिय निर्देश

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयोग (SEC) को स्थानीय निकाय में 27 प्रतिशत सीटों को सामान्य श्रेणी के रूप में अधिसूचित करने का निर्देश दिया, जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित थीं। कोर्ट ने यह निर्देश चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए दिया है। शीर्ष अदालत ने छह दिसंबर को महाराष्ट्र में ओबीसी के लिए आरक्षित सीटों पर स्थानीय निकाय चुनाव पर अगले आदेश तक रोक लगा दी थी। यह स्पष्ट किया था कि अन्य सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया जारी रहेगी।

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रविकुमार की पीठ ने पिछले सप्ताह के आदेश में संशोधन की मांग करते हुए महाराष्ट्र सरकार द्वारा दायर एक आवेदन पर सुनवाई की। पीठ ने एसइसी को एक सप्ताह के भीतर 27 प्रतिशत सीटों के लिए नए सिरे से अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया। पीठ ने कहा कि एसइसी को सामान्य वर्ग के रूप में ओबीसी के लिए आरक्षित 27 प्रतिशत सीटों के लिए तुरंत नई अधिसूचना जारी करनी चाहिए और इन सीटों के साथ-साथ संबंधित स्थानिय निकाय में शेष 73 प्रतिशत सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

पीठ ने बुधवार को पारित अपने आदेश में कहा कि इस संबंध में 6 दिसंबर के आदेश को संशोधित करने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, इसने कहा कि अंतराल को अनिश्चित काल तक जारी नहीं रखा जा सकता है। एसइसी को दोनों चुनावों के परिणाम एक ही दिन स्थानीय निकाय के अनुसार घोषित करने चाहिए। अदालत ने महाराष्ट्र के आवेदन का निपटारा करते हुए कहा कि यह व्यवस्था उसके समक्ष कार्यवाही के परिणाम के अधीन है। मामले की अगली सुनवाई 17 जनवरी को होगी।

महारष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार के पास मौजूद अनुभवजन्य डेटा ट्रिपल टेस्ट के लिए उपयोगी नहीं है। संवैधानिक पीठ ने कहा है कि ट्रिपल टेस्ट के लिए राज्य पिछड़ा आयोग द्वारा डेटा तैयार किया जाएगा। पिछले 2 वर्षों से, राज्य सरकार ने ऐसा नहीं किया और केवल केंद्र सरकार की ओर उंगली उठाई। हम सरकार से इस प्रक्रिया को तीन महीने में पूरा करने की अपील करते हैं। हम ओबीसी आरक्षण के बिना भविष्य के चुनाव को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.