ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

छोटी दिवाली पर समझें इस दिन का महत्व सहित शुभ मुहूर्त और पूजन की विधि

नई दिल्ली। दिवाली का त्योहार धनतेरस के आने से ही शुरू हो जाता है। छोटी दिवाली के एक दिन बाद दीवाली मनाई जाती है। छोटी दीवाली को नरक चतुर्दशी में बोलते हैं। 11 नवंबर यानि कि आज नरक चतुर्दशी मनाई जा रही है। नरक चतुर्दशी को यमराज की पूजा होती है। नरक चतुर्दशी को रूप चतुर्दशी और यम चतुर्दशी भी कहा जाता है।

नरक चतुर्दशी पर शाम को दीपक जलाने की मान्यता है। यह माना जाता है कि शाम के समय घर के बाहर दीपक जलाने से अकाल मृत्यु टलती है। इस दीपक को यम कहा जाता है। यह यमराज के लिए जलाया जाता है।

छोटी दिवाली 2023 शुभ मुहूर्त

छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी 11 नवंबर मनाई जा रही है। दोपहर 1 बजकर 57 मिनट से चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी। इसका समापन 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट पर हो जाएगा। इस दौरान अभ्यांग स्नान मुहूर्त के बारे में जानना बहुत जरूरी है। इसका मुहूर्त 12 नवंबर को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से लेकर 6 बजकर 41 मिनट तक ही होगा। इस बीच में ही स्नान करना शुभ होगा।

क्यों मनाई जाती है नरक चतुर्दशी

लोग का यह जानना जरूरी है कि आखिर नरक चतुर्दश मनाई क्यों जाती है। दरअसल, भगवान श्रीकृष्ण ने इस दिन नरकासुर नाम के राक्षस का वध किया था। नरकासुर ने अपनी कैद में 16 हजार से ज्यादा महिलाओं को कैद कर रखा था। भगवान श्रीकृष्ण ने उसको मारकर उन्हें उसकी कैद से छुड़ा दिया। उसके बाद से इस दिन नरक चतुर्दशी के नाम से जाना जाने लगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.