ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

रूप चौदस आज, उबटन के साथ करें यह उपाय, निखरेगा रंग-रूप, निरोगी रहेगी काया

भोपाल। दीपोत्सव का दूसरा दिन यानी रूप चौदस का पर्व शनिवार को मनाया जा रहा है। सौंदर्य और आरोग्य के इस महापर्व पर लोग उबटन लगाकर स्नान कर रहे हैं। मान्यता के अनुसार इस दिन उबटन लगाकर स्नान करने से रंग, रूप में निखार आता है और आयुष्य, आरोग्य में बढ़ोतरी होती है।

किया था नरकासुर का वध

इस दिन श्रीकृष्ण ने नरकासुर नाम दैत्य को मारकर लोगों को उसके अत्याचार से मुक्ति दिलाई थी। नरकासुर के मरने की खुशी में लोगों ने दीप जलाकर उत्सव मनाया गया था। इसलिए इसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। इसे छोटी दिवाली भी कहते हैं।

चतुर्मुखी दीपक लगाने से दूर होगा भय, बढ़ेगा आयुष्य

पंडित विष्णु राजौरिया और पंडित रामजवीन दुबे ने बताया कि इस दिन उबटन स्नान का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन शाम को गोधूलि बेला में अपने घर के बाहर दक्षिण दिशा में चौमुखा दीप गेंहू की ढेरी के ऊपर लगाना चाहिए। इससे यम के भय और नरक में जाने से मुक्ति मिलती है, साथ ही आयुष्य बढ़ता है।

उबटन की महत्ता

उबटन से स्नान करने का धार्मिक और पौराणिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी इस समय यह मौसम परिवर्तन के दिन होते हैं, ऐसे में त्वचा पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं और त्वचा शुष्क होने लगती है। आयुर्वेदिक डाक्टरों के अनुसार यह ऋतु का संधि काल होता है, ऐसे समय में त्वचा में रूखापन आ जाता है। ऐसे में दूध, दही, तेल, हल्दी, बेसन का उबटन त्वचा के लिए फायदेमंद है, इससे रूखापन नहीं आता। इसलिए उबटन का उपयोग किया जाता है।

गौधूलि बेला में करें पवनपुत्र का पूजन

पंडित जगदीश शर्मा ने बताया कि रूप चतुदर्शी में शाम को गौधूलि बेला में पवनपुत्र हनुमान जी के दर्शन कर उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इससे सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। रूप चौदस या नरक चतुर्दशी के दिन भगवान वामन और राजा बलि का स्मरण करना चाहिए। साथ ही उनकी पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का स्थायी रूप में आगमन होता है।

डिसक्लेमर – इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.