ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इंदौर-खंडवा राजमार्ग में 12 धार्मिक स्थल बाधक, शिफ्ट करने के लिए ग्रामीण राजी नहीं

इंदौर। इंदौर-खंडवा-एदलाबाद हाईवे निर्माण को लेकर एनएचएआइ की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। पहले कंस्ट्रक्शन एजेंसी ने राजमार्ग का रास्ता कई स्थानों से मनमाफिक मोड़ दिया। अब एनएचएआइ को नए सिरे से अलाइनमेंट का प्रस्ताव बनाना है। इस बीच निर्माण के लिए बाधक धार्मिक स्थल को हटाना है।

भंवरकुआं से लेकर बड़वाह के बीच 12 मंदिर हैं, जिनमें अधिकांश राजस्व की भूमि पर शिफ्ट किए जाएंगे। जबकि वनक्षेत्र में बने मंदिरों को हटाने के लिए ग्रामीण राजी नहीं हैं। यहां तक कि वन विभाग भी अन्य स्थान पर शिफ्ट नहीं करने दे रहा है।

एनएचएआइ का तेजाजी नगर से सिमरोल के बीच सड़क का काम तेजी से चल रहा है। यहां आने वाले मंदिरों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट कर दिया है। इसे लेकर वहां के ग्रामीण राजी हो चुके हैं, लेकिन सिमरोल से बड़वाह के बीच वनक्षेत्र होने से ग्रामीण मंदिर नहीं हटाने दे रहे हैं। चोरल में खुटा हनुमान मंदिर को लेकर ग्रामीणों की आस्था जुड़ी है। बरसों पुराने मंदिर में 47 गांव के लोग आते हैं।

विभाग ने भी अन्य स्थान पर मंदिर शिफ्ट नहीं करने देन रहा है। फिलहाल ग्रामीणों से एनएचएआइ व कंस्ट्रक्शन कंपनी चर्चा करने में लगी है। वैसे सारे मंदिर हटाने के लिए अभी बीच का रास्ता नहीं निकला है। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुमेश बांझल ने कहा कि राजमार्ग बनाने के लिए ग्रामीणों को धार्मिक स्थल हटाने के लिए राजी किया जाएगा। वैसे राजस्व भूमि वाले मंदिर के लिए प्रशासन ने दूसरी जगह इन्हें शिफ्ट कर दिया है। कुछ मंदिर प्रशासन ने हटाकर दिए है।

तीसरी टनल के लिए भी वनभूमि

राजमार्ग को लेकर एनएचएआइ अब तीसरी टनल का प्रस्ताव बना रहा है। अभी भेरूघाट (कक्ष क्र. 153) 300 और चोरल (कक्ष 161-162) में 500 मीटर में सुरंग का काम चल रहा है। एनएचएआइ तीसरी सुरंग भी चोरल में बनाएगा। ये वनक्षेत्र में बनाई जाएगी। फिलहाल प्रस्ताव में सुरंग के लिए भी जमीन मांगी है। वहीं एनिमल कारोडिर के लिए भी स्थान वन विभाग चिन्हित कर बताएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.