ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

डीएम के जनता दरबार में 400 मामलों की सुनवाई, जांच प्रतिवेदन शीघ्र उप्लब्ध करवाने का निर्देश

ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए करीब 400 व्यक्तियों के मामले यथा भूमि विवाद, राशन कार्ड, दाखिल खारिज, वृद्धा पेंशन, संपत्ति बंटवारा, किसान फसल क्षति, खेतो के पटवन हेतु ट्रांसफार्मर लगवाने, अनुकंपा पर जॉब, भूमि अधिग्रहण का मुआवजा, सहारा कंपनी से पैसा निकासी, राजस्व कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही करने, भूदान के जमीन को कब्जा दिलवाने, किसानों से धान खरीदने, इंदिरा आवास योजना का लाभ देने, नाली निर्माण संबंधित, जर्जर सड़को को मरम्मत करवाने सहित अन्य मामलों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
फतेहपुर प्रखंड के आवेदक द्वारा बताया गया कि फतेहपुर प्रखंड के कुछ विद्यालय के भवन जर्जर स्थिति में है। जिला पदाधिकारी ने विद्यालय के भवनों को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया जिला अंतर्गत सभी सरकारी विद्यालयों का भवन निर्माण विभाग के कनीय अभियंता, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के संयुक्त भौतिक सत्यापन करवाते हुए प्रतिवेदन समर्पित करें तथा जांच में यदि कोई सरकारी विद्यालय जर्जर स्थिति में पाई जाती है तो उसे यथाशीघ्र किसी दूसरे भवन में स्थानांतरित करते हुए पठन-पाठन का कार्य करावे। जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी हाल में जर्जर विद्यालय में पठन-पाठन नहीं कराया जाएगा, इसे सुनिश्चित करें।
जनता दरबार में आये हुए कुछ फरियादियों द्वारा इंदिरा आवास योजना के तहत कॉलनी दिलाने के संबंध में आवेदन किया गया। जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त तथा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित आवेदनों को आवास सहायक द्वारा स्थल जांच कराते हुए पात्र लाभुकों को नियमानुसार आवास योजना का लाभ जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं।
खिजरसराय प्रखंड के आवेदक द्वारा बताया गया कि बिना किसी सूचना के बगैर आवास योजना से उनका नाम विलोपित किया गया है, जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, खिजरसराय को निर्देश दिया कि आवास सहायक संबंधित व्यक्ति का स्थल निरीक्षण सही ढंग से किया है या नहीं, इसका सत्यापन कराते हुए 2 दिनों के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं तथा यदि यह व्यक्ति पात्र पाए जाते हैं, तो इन्हें आवास योजना का लाभ जल्द से जल्द देना सुनिश्चित करें।
बेलागंज अंचल के दिव्यांग व्यक्ति द्वारा बताया गया कि वर्ष 2020 में एनएच 83 सड़क निर्माण के दौरान उनकी जमीन को अधिग्रहण किया गया था, परंतु अब तक मुआवजा भुगतान नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को कागजातों को जांच करते हुए 7 दिनों के अंदर अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।
सुनवाई के क्रम में व्यक्ति द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नियुक्ति के संबंध में जिला पदाधिकारी को अवगत कराया जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नियुक्ति के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए बताया कि 2 साल पूर्व ही निविदा का प्रकाशन होने के उपरांत भी अबतक नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नियुक्ति से संबंधित अनुपालन तेजी से कराना सुनिश्चित कराएं। साथ ही उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा को निर्देश दिया कि नियुक्ति में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए अतिरिक्त पदाधिकारी को भी इस कार्य हेतु लगावे।
खिजरसराय प्रखंड के धनसिंघरा ग्राम के ग्रामीण द्वारा बताया गया कि अखिलेश यादव नामक व्यक्ति द्वारा जबरन जमीन कब्जा कर लिया है। पूर्व में भी जिला पदाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी को संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने हेतु आदेश पारित है, परंतु अंचलाधिकारी, खिजरसराय अबतक कार्रवाई नहीं किए हैं। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी खिजरसराय को फटकार लगाते हुए संबंधित मामले के प्राथमकी दर्ज करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी को इस मामले पर अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.