ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

बिहार में कोरोनावायरस के आफ्टरइफेक्‍ट में बढ़े ब्लैक फंगस के मरीज, अस्पतालों को दी गई दवा

पटना। बिहार में यह कोरोनावायरस संक्रमण का आफ्टर इफेक्‍ट (CoronaVirus Infection After-effect) है। कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of CoronaVirus Infection) के बीच ब्लैक फंगस संक्रमण (Black Fungus Infection) के भी काफी मामले सामने आए थे। इनमें से कुछ मरीज अब भी अस्पतालों में इलाजरत हैं। ब्लैक फंगस मरीजों को इलाज के दौरान पोसाकोनाजोल (Posaconazole) दवा दी जाती हैं। दवा का आवंटन केंद्र सरकार करती है। राहत की बात यह है कि केंद्र सरकार से आवंटन मिलने के बाद राज्य के कुछ प्रमुख अस्पतालों को इस दवा का आवंटन मंजूर किया जा चुका है।

अस्‍पतालों को आंवंटित की गई ब्‍लैक फंगस की दवा

राज्य स्वास्थ्य समिति (State Health Society, Bihar) ने पोसाकोनाजोल दवा के आवंटन को लेकर पत्र जारी किया है। इसमें बताया गया है कि कई अस्पतालों में अब भी ब्लैक फंगस के मरीज इलाजरत हैं। उनके इलाज के लिए पटना के पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS, Patna) को 1100, पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS, Patna) को 870, पटना मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (PMCH, Patna) को 350 तथा भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल (JLNMCH, Bhagalpur) को दो सौ टैबलेट दिए जा रहे हैं। एम्स पटना को 150 टैबलेट का आवंटन जल्द ही दिया जा सकेगा। आवंटन के बाद टीका औषधि केंद्र में 100 टैबलेट का स्टाक बचेगा, जिसे मांग के आधार पर अन्य अस्पतालों को आवंटित किया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मिले थे मामले

विदित हो कि कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान अचानक ब्लैक फंगस संक्रमण (Black Fungus Infection) के काफी मामले सामने आए। इस संक्रमण के लिए कोरोनावायरस संक्रमण के इलाज के दौरान कुछ दवाओं के दुरुपयोग (Misuse of Medicines) को जिम्‍मेदार माना गया। हालांकि, संक्रमण के कई और कारण भी सामने आए। उस दौरान मिले कई मरीज अभी तक इलाज करा रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.