ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

निर्जला एकादशी व्रत के दिन दान का विशेष महत्व

 निर्जला एकादशी व्रत के दिन दान का विशेष महत्व है। आप भी आज के दिन दान करके पुण्‍य कमा सकते हैं। पंडित गजेंद्र दुबे ने बताया कि निर्जला एकादशी के दिन स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहनकर व्रत का संकल्प करें। बताए गए नियम का पालन अवश्‍य करें।

गाय के घी का दीप जलाएं

व्रत में किसी प्रकार का अन्न व जल ग्रहण न करें। आप बिना कुछ खाए व जल के बिना नहीं रह सकते तो फल, दूध ले सकते हैं। व्रत के दिन सबसे पहले घर में गाय के घी का दीप जलाएं। अब भगवान विष्णु का गंगा जल से अभिषेक कर फूल-तुलसी चढ़ाएं। भगवान को भोग लगाएं। आरती उतारकर कथा पढ़ें। भगवान विष्णु के साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा जरूर करनी चाहिए।

उपयोग की सामग्री दें दान

पंडित गजेंद्र दुबे ने बताया कि बच्चों व बुजुर्ग को उनके उपयोग की सामग्री दान दें। ठंडे पानी की व्‍यवस्‍था करें। पशु पक्षियों व गायों के लिए चारा, दाना, पानी की व्यवस्था करें। गरीब युवती को सुहाग का सामान दान करें। मंदिर के पुजारी व किसी सात्विक, पवित्र आचरण वाले ब्राह्मण को यथाशक्ति दान दें। व्रत का पारण एक जून को सुबह 5:25 से सुबह 08:00 के बीच करना उत्‍तम है।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.