ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जून से चार माह शुभ कार्यों पर विराम शुरू होगा चातुर्मास

 हिंदू धर्म में मुंडन, विवाह, गृहप्रवेश सहित आदि मांगलिक कार्य मुहूर्त देखकर ही किए जाते हैं। मुहूर्त न होने पर इन मांगलिक कार्यों को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया जाता है। अर्थात शुभ व मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाता है। इस माह जून में अब 15 दिन ही विवाह के मुहूर्त शेष हैं। जून के अंतिम सप्ताह में देवशयनी एकादशी होने से पांच महीनों के लिए विवाह आदि मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। देवशयनी एकादशी से ही चातुर्मास भी लग जाएगा। ज्योतिषाचार्य आलोक उपाध्याय ने बताया कि देवशयनी एकादशी से चातुर्मास का प्रारंभ होता है। इस साल देवशयनी एकादशी 29 जून को है। इस दिन से भगवान विष्णु देवोत्थानी एकादशी तक के लिए योग निद्रा में चले जाएंगे। फिर वे देवउठनी एकादशी को योग निद्रा से बाहर आएंगे, तब चातुर्मास का समापन होगा। देवउठनी एकादशी 23 नवंबर को है। इस तरह से चातुर्मास 30 जून से लगेगा और 23 नवंबर को खत्म हो जाएगा। शुक्ला ने बताया कि इस बार श्रावण पुरुषोत्तम मास होने की वजह से दो माह तक है, इसलिए चातुर्मास की अवधि पांच माह होगी। इस दौरान सभी मांगलिक कार्य बंद रहेंगे।

-पांच माह तक नहीं होंगे विभिन्न मांगलिक कार्य

जून में विवाह के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं, जबकि गृह प्रवेश के लिए सिर्फ एक मुहूर्त है। विवाह के लिए तीन से 29 जून तक 15 शुभ मुहूर्त हैं। वहीं गृह प्रवेश के लिए 12 जून का दिन अच्छा है। संपत्ति खरीदने के शुभ मुहूर्त 22, 23 और 29 जून को हैं। वाहन खरीदने के शुभ मुहूर्त आठ, नौ, 12, 21, 26, 28 और 29 जून को हैं। मुंडन संस्कार के लिए आठ जून, उपनयन संस्कार के लिए पांच और आठ जून तथा नामकरण संस्कार के लिए आठ, 12, 14 और 21 जून को शुभ मुहूर्त हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.