ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मालगाड़ी पर लदे कोयले में लगी आग मुड़वारा स्टेशन में दमकल ने बुझाया

कटनी। कटनी के एनकेजे की ओर से आकर बीना की तरफ जा रही एक मालगाड़ी से धुआं उठता देखकर उसे मुड़वारा स्टेशन में राेका गया। रेलवे के अधिकारियों ने नगर निगम के फायर ब्रिगेड को सूचना दी और बोगी में लदे कोयले में लगी आग को बुझाया गया।

बीना की ओर जा रही थी मालगाड़ी

जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 10 बजे के लगभग एक कोयला लदी मालगाड़ी बिलासपुर रेलखंड से एनकेजे होते हुए मुड़वारा स्टेशन होकर बीना की ओर जा रही थी। मुड़वारा स्टेशन से गुजरते समय रेलवे के कर्मचारियों ने मालगाड़ी के एक डिब्बे से धुआं उठता देखा और कंट्रोलर को सूचना दी गई। इसके साथ ही रेलवे के अधिकारियों ने गाड़ी को मुड़वारा स्टेशन में रोककर नगर निगम की फायर ब्रिगेड काे सूचना दी गई।

आग बुझाने के बाद मालगाड़ी रवाना की गई

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कोयले में लगी आग को बुझाया और उसके बाद मालगाड़ी को आगे की ओर रवाना किया गया। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि आग के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। समय रहते पानी डालने से आग शांत हो गई और उसके बाद गाड़ी को आगे की ओर रवाना कर दिया गया।

इसलिए लगती हैं आग

जानकारी अनुसार गर्मी के दिनों में कोयले में आग लग जाती हैं। कई बार मालगाड़ी में लोड कोयले में भी तेज धूप और घर्षण के कारण चिंगारी उठने से कोयले में आग पकड़ लेती है। कोयले में लगी आग जल्द शांत नहीं होती जो कि धीरे-धीरे और तेज पकड़ लेती है। जानकारों के अनुसार कोयला खदानों के बाहर इकट्ठा कर रखे कोयले के ढेर में भी गर्मी के दिनों में कोयला सुलग जाता है जो कि ढेर के साथ मालगाड़ी में लोड हो जाता है लेकिन ट्रेन चलने के दौरान तेज हवा से कोयला सुलगने लगता है और धीरे-धीरे मालगाड़ी में लदा पूरे कोयले में आग पकड़ लेती है। इसलिए आमतौर पर खदानों और मालगाड़ी में लोड करते वक्त कोयला में पानी की बौछार भी की जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.