ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

हर हनुमान भक्त को पता होना चाहिए ये जरूर बात

अगर आप हनुमान भक्त हैं तो आपको हनुमान जी से जुडी कई बातें पता होंगी लेकिन क्या आप जानते हैं हनुमान जी के कितने भाई थे? जी दरअसल बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इस बारे में जानते होंगे। अगर आप इस लिस्ट में शामिल नहीं है और आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल रामभक्त दूत हनुमानजी की कीर्ति रामचरितमानस में मिली है। हालाँकि इसके पहले लिखे गए ग्रंथों में उनके जीवन के बिखरे हुए कई अध्यायों का अलग-अलग ग्रंथों से इस बात का पता चलता है।

आप सभी को बता दें कि वाल्मिकी रामायण, अभ्दुत रामायण, आनंद रामायण आदि सैंकड़ों रामायण के अलावा पुराणों में उनके जीवन के बारे में बताने की कोशिश की गई है। वहीं पुराणों के अनुसार भगवान हनुमान के बारे में बेहद गूढ़ जानकारी मिलती है। ऐसा उल्लेख मिलता है कि भगवान हनुमान के पांच सगे भाई थे। जी हाँ और सभी विवाहित थे। ब्रह्मांडपुराण में वानरों की वंशावली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इसमें हनुमान जी के सगे भाइयों के बारे में बताया गया है।

आप सभी को बता दें कि अपने भाईयों के बीच भगवान हनुमान सबसे बड़े थे और उनके अन्य भाइयों के नाम मतिमान, श्रुतिमान, केतुमान, गतिमान, धृतिमान है। आपको शायद नहीं पता होगा कि उनके सभी भाई विवाहित थे उनकी संताने थीं। इसी के साथ ब्रह्मांडपुराण में लिखा है कि केसरी ने कुंजर की पुत्री अंजना को पत्नी के रूप में स्वीकार किया और अंजना रूपवती थीं। उन्होंने ही भगवान हनुमान को जन्म दिया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.